शिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को है। इस दिन फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि है। इसे ही महाशिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। यह दिन भगवान शिव का सबसे प्रिय दिन माना जाता है। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आप इस दिन कई तरह के उपाय कर सकते हैं। अगर आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और कोशिश करने के बाद भी तरक्की नहीं मिल पा रही है तो इस महाशिवरात्रि पर आप कुछ ज्योतिषीय उपाय करके इन बाधाओं से मुक्ति पा सकते हैं।

आर्थिक पक्ष मजबूत करने के उपाय: शिव का दही से रुद्राभिषेक करने से संपत्ति में बढ़ोतरी होती है। गन्ने के रस से अभिषेक करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। धन प्राप्ति के लिए शिवलिंग का शहद और घी से अभिषेक भी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा महामृत्युंजय मंत्र का शाम के समय 108 बार जप करें।

सौभाग्य के लिए करें ये काम: अगर आप सौभाग्य की प्राप्ति करना चाहते हैं और दुर्भाग्य को दूर करना चाहते हैं तो शिवरात्रि के दिन जरूरतमंदों को दान करें। ऐसा करने से जीवन में सभी प्रकार की समस्याओं का अंत होगा। कुंडली में ग्रहों की स्तिथि सही नहीं है तो महाशिवरात्रि के दिन आप शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक करें और ओम नम: शिवाय मंत्र का जप करें।

नौकरी और व्यापार में तरक्की के उपाय: अगर नौकरी नहीं मिल पा रही है या व्यवसाय ठीक तरह से नहीं चल रहा है तो महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखें और शिवलिंग पर जल में शहद मिलाकर अभिषेक करें।

Related News