आजकल बालों का रंग एक फैशन बन गया है। फिर यह सफेद बालों को छिपाने या खुद को आकर्षक दिखाने के लिए किया जाता है। लेकिन बालों को रंगने के बाद बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। अन्यथा उन पर खर्च किया गया सारा पैसा बर्बाद हो जाएगा। क्योंकि बालों का रंग बिना देखभाल के जल्दी उड़ जाता है।

अगर आप कुछ दिनों तक बालों का रंग बनाए रखना चाहते हैं, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं। इतना ही नहीं, यह देसी हेयर रेसिपी अन्य समस्याओं को भी खत्म करती है। बालों का झड़ना, डैंड्रफ और ड्राईनेस से भी राहत मिलेगी। आधा कप जैतून का तेल, दो चम्मच घी, एक चम्मच सूखे मेंहदी मिलाएं और तीनों को मिलाकर उबालें। पांच मिनट के लिए उबलने के बाद, इसे तनाव दें और इसे अलग करें। जब यह ठंडा हो जाए तो इससे बालों पर मसाज करें।

एक घंटे के बाद इसे किसी भी हल्के शैम्पू से धो लें। यह बालों को होने वाले रासायनिक नुकसान को भी कम करेगा। केले से एक और नुस्खा बनाया जाता है। एक केला, दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, एक अंडा। इन केले को मैश करें और नारियल तेल और अंडे जोड़ें। फिर इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं।

आधे घंटे के बाद, बालों को शैम्पू से धो लें। यदि बाल रंगे हैं, तो इसे सूरज की सीधी किरणों की हानिकारक किरणों से बचाने की कोशिश करें। इसी समय, अन्य रासायनिक उत्पादों जैसे हीटिंग, कर्लिंग, crimping से बचा जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक रसायनों का बालों के रंग पर सीधा प्रभाव पड़ेगा और रंग हल्का होने लगेगा। वहीं, अगर आप स्विमिंग करना चाहते हैं, तो नारियल तेल लगाना याद रखें।

Related News