आजकल बहुत से लोग अपने वजन को लेकर परेशान रहते हैं। बता दे की, लोग दुबले-पतले नहीं होते हैं कि कौन से सेविंग करते हैं, हालांकि कई बार असर नहीं होता। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप खाएंगे तो मजाक में आपका वजन कम हो जाएगा। आइए आपको बताते हैं उन फलों के बारे में।

सेब- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, रोज एक सेब खाने से आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा. दरअसल सेब में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है और फाइबर काफी ज्यादा होता है। अब तक कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सेब वजन कम करने में फायदेमंद होता है।

पपीता भी एक ऐसा स्वस्थ फल है, जो फाइबर से भरपूर होता है। यह पेट के लिए सबसे फायदेमंद फल माना जाता है। इतना ही नहीं पपीता खाने से वजन भी कम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और रोजाना पपीता खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।

जामुन- बता दे की, जामुन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, जामुन में बिना बराबर कैलोरी और कई अन्य पोषक तत्वों का खजाना होता है। ऐसे में एक कप स्ट्रॉबेरी में केवल 50 कैलोरी होती है, साथ ही यह आहार फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज भी प्रदान करता है।

संतरा- अन्य खट्टे फलों की तुलना में संतरे में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसमें विटामिन सी, फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। अगर आप संतरे का जूस पीते हैं तो जूस न पिएं और सीधे संतरे का सेवन करें।

Related News