सांसों की बदबू को खत्म करने के लिए आमतौर पर चबाया जाता है। सौंफ का उपयोग ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ चाय भी बनाती है। सौंफ से बनी चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद करता है।

सौंफ की चाय पीने से भी शरीर में मौजूद गैस बाहर निकल जाती है। पाचन में सुधार के लिए घर पर आसानी से अदरक की चाय तैयार की जाती है। इसके अलावा, सौंफ वाली चाय भी सूजन की समस्या को हल कर सकती है। अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो सौंफ की चाय को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। वजन कम करने में सौंफ की चाय सहायक हो सकती है।

सांस की समस्या वाले लोगों के लिए अदरक की चाय फायदेमंद मानी जाती है। गर्म सौंफ वाली चाय पीने से पीरियड्स की परेशानी दूर होती है। सौंफ की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। यह है कि कैसे सौंफ की चाय बनाई जाए एक या दो चम्मच सौंफ को दो कप पानी में उबालें। बाद में कुछ पुदीने की पत्तियां डालें। पुदीने के पानी को दो से तीन मिनट तक गैस पर गर्म करें। जब पानी उबलता है तो ठीक से स्वाद के लिए शहद जोड़ें। आपकी गर्मी में गर्म सौंफ की चाय तैयार होगी।

Related News