देखा जाता है कि अधिकतर लोग खाने को दोबारा गर्म करके खा लेते हैं। बता दें कि कुछ ऐसे भी फूड्स भी होते हैं, जिन्हें गर्म करके खाना बेहद नुकसानदेह हो सकता है। अगर आप भी खाना दोबारा गर्म करके खाते हैं, तो इन 5 आहारों के बारे में जान लीजिए जिन्हें दोबारा गरम करने पर ये विषाक्त हो जाते हैं। इन्हें खाने से आपके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पसहुंच सकता है।

1. पालक


पालक को कभी दोबारा गरम करके खाने की कोशिश मत कीजिएगा। ऐसा करने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। पालक में नाइट्रेट की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है, ऐसे में इस दोबारा गरम करने पर ये ऐसे तत्वों में बदल जाता है, जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. चिकन


चिकन को दोबारा गरम करके खाने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि चिकन को दोबारा गरम करने पर इसमें मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाता है, जिसके सेवन से पाचन संबंधी गंभीर विकार उत्पन्न हो सकते हैं।

3. मशरूम


मशरूम तो प्रोटीन का खजाना होता है। इसे फ्रिज में ही रखने की हर संभव कोशिश करें। मशरूम से बने आहार को भी दोबारा गरम करके खाने पर प्रोटीन कंपोजिशन बदल जाता है, जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

4. आलू


आलू में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। आलू खाने से आप चुस्त दुरूस्त महसूस कर सकते हैं। आलू पकाने के बाद इसे खाने के लिए दोबार खाने पर इसके सभी पौष्टिक तत्व तभी खत्म हो जाते हैं। ऐसे आलू के पकवान खाने लायक भी नहीं रहते हें तथा शरीर को खतरनाक प्रभाव भी देते हैं।

Related News