लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे दिखाई देते हैं, जिनकी वजह से उनको अक्सर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है। चेहरे पर दिखाई देने वाले तरह-तरह के दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग तरह-तरह की क्रीम, ब्लीच और लोशन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन खास फायदा नहीं हो पाता है। आज हम आपको चेहरे से दाग धब्बे हटाने के कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं।

1.चेहरे के दाग धब्बे से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा की ऊपरी परत को हटाकर उसके अन्दर के जेल को चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले।

2.आयुर्वेद के अनुसार चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग धब्बों को जड़ से समाप्त करने के लिए आलू को कद्दूकस करके उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो।

3.दोस्तो चेहरे के दाग धब्बों से मुक्ति पाने के लिए हल्दी का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए आप कटोरी में हल्दी, नींबू का रस और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने पर धीरे-धीरे चेहरे के दाग धब्बे समाप्त होना शुरू हो जाएंगे।

Related News