भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय बताए गए हैं। ये उपाय न केवल आपके ग्रहों को मजबूत करेंगे बल्कि नारायण की कृपा से आपके बुरे कर्म भी करेंगे। विधि विधान से तुलसी जी से विवाह करने से नारायण पर विशेष कृपा होती है।

इसे करें:-

1- तुलसी के पास रंगोली बनाएं और वहां दीपक जलाएं. फिर तुलसी मंत्र या नारायण मंत्र का जाप करें। नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का 108 बार जाप करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

2- गायत्री मंत्र का जाप करने से स्वास्थ्य में लाभ होता है। धन की प्राप्ति हो तो दूध में केसर मिलाकर उसमें नारायण भगवान को स्नान कराएं। इससे आपके घर में अपने आप धन का आगमन होगा।

3- जिन लोगों की संतान नहीं होती है उन्हें इस दिन घी का दीपक जलाकर भगवान विष्णु के सामने 108 बार बालक गोपाल का पाठ करना चाहिए, इससे उन्हें शीघ्र ही संतान की प्राप्ति होती है.

4- विष्णु जी को पीले वस्त्र, पीले फल और पीले अनाज का भोग लगाएं, फिर इन सभी वस्तुओं को गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें। ऐसा करने से नारायण की कृपा आप पर बनी रहेगी।

5- पीपल के पेड़ की पूजा का भी विशेष महत्व है। अगर आप पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाकर पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं तो आपको कर्ज से जल्द मुक्ति मिल जाएगी।

6- सात कन्याओं को घर बुलाकर खिलाना चाहिए। खाने में खीर को जरूर शामिल करें। यह निश्चित रूप से कुछ ही समय में आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करेगा।

7- अविवाहित लड़कियां जल्दी शादी या मनचाहे पति के लिए मां तुलसी को श्रृंगार का सामान चढ़ा सकती हैं।

Related News