pc: Zee Business

भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए कई लाभकारी योजनाएं शुरू की हैं। लोगों की जरूरतों के आधार पर विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आपके व्यवसाय में सरकार आपकी सहायता करेगी। आप अपने बिजनेस के लिए दस लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं, वह भी कम ब्याज दरों पर। आइए जानें कि आप मुद्रा लोन योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

मुद्रा लोन योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। प्रधान मंत्री मोदी ने 2015 में प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत, तीन प्रकार के ऋणों के लिए प्रावधान किए गए हैं: 50,000 रुपये तक शिशु ऋण, 50,000 से 5 लाख रुपये तक किशोर ऋण, और 5 लाख से 10 लाख रुपये तक तरूण ऋण। मुद्रा लोन लेने के लिए आप उस बैंक में जा सकते हैं जहां आपका खाता है और वहां आवेदन कर सकते हैं।

pc: Jagran

आप चाहें तो मुद्रा लोन की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर भी जा सकते हैं और लोन आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं, विवरण भर सकते हैं और सीधे शाखा में जमा कर सकते हैं। शाखा प्रबंधक आपके काम से संबंधित जानकारी एकत्र करेगा और उसके अनुसार आपके मुद्रा ऋण की प्रक्रिया करेगा। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

मुद्रा ऋण लेने के लाभ:

आमतौर पर जब आप लोन लेते हैं तो ब्याज दर बढ़ती रहती है. उदाहरण के लिए, यदि आप किसी बैंक से 12% की ब्याज दर पर ऋण लेते हैं और 4 महीने के बाद यह बढ़कर 14% हो जाता है, तो आपको 14% की ब्याज दर पर ऋण चुकाना होगा। हालाँकि, मुद्रा लोन योजना के मामले में ऐसा नहीं है।

जिस समय आप ऋण ले रहे हैं, उस समय आपको प्रचलित ब्याज दर पर पूरा ऋण चुकाना होगा। इसका मतलब यह है कि यदि आपने ऋण लेते समय ब्याज दर 12% थी, तो आप 12% ब्याज दर पर ऋण चुकाएंगे। इस योजना के तहत आप अपने लोन की पुनर्भुगतान अवधि को बढ़ा भी सकते हैं।

Related News