pc: amarujala

भारत में घोटाले रोजमर्रा की घटना बनते जा रहे हैं और लोग अक्सर अपनी गलतियों या समझ की कमी सहित विभिन्न कारणों से इनका शिकार बनते हैं। जबकि व्हाट्सएप को लोगों को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन साइबर अपराधी धोखाधड़ी गतिविधियों के लिए इसका दुरुपयोग करते हैं। आज, हम व्हाट्सएप घोटालों से खुद को बचाने के कुछ तरीके साझा करेंगे।

1. अनजान नंबरों से बचें:
अगर आपको किसी अनजान नंबर से व्हाट्सएप मैसेज मिले तो तुरंत जवाब देने से बचें। सबसे पहले, नंबर को वेरिफाई करें, चैट करने से पहले ये सुनिश्चित करें कि आपका कोई परिचित वास्तव में आपसे चैट कर रहा है।

2. फ़िशिंग हमलों से सावधान रहें:
साइबर अपराधी अक्सर लोगों को डराने के लिए बैंक, डिलीवरी सेवा या सरकारी एजेंसी बनकर मैसेज भेजते हैं। वे वेब लिंक भी शेयर कर सकते हैं जो फ़िशिंग हमलों का कारण बनते हैं। फ़िशिंग प्रयासों का शिकार होने से बचने के लिए ऐसे संदेशों और लिंक से सावधानी बरतें।

pc: amarujala

3. क्लिक करने से पहले सोचें:
व्हाट्सएप मैसेजेस में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले दो बार सोचें। अनजान नंबरों से आए लिंक पर क्लिक करने से बचें। यदि आप जिस पर भरोसा करते हैं वह कोई लिंक शेयर करता है, तो क्लिक करने से पहले उसकी वैधता सत्यापित करें, क्योंकि दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने से आपके डिवाइस पर मैलवेयर या वायरस डाउनलोड हो सकता है।

4. व्यक्तिगत जानकारी के साथ सावधानी बरतें:
व्यक्तिगत जानकारी, जैसे बैंक खाता नंबर, इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड डिटेल्स आदि साझा करते समय बेहद सावधान रहें। ऐसे संवेदनशील डिटेल्स किसी के साथ साझा करने से बचें।

pc: amarujala

5. जल्दी अमीर बनने की योजनाओं से बचें:
कम समय में अधिक कमाई करने का कोई शॉर्टकट नहीं है, बल्कि यह एक धोखा है। अच्छी चीज़ों में समय लगता है। साइबर अपराधी दावा कर सकते हैं कि आपका पैसा तेजी से दोगुना हो जाएगा, लेकिन संशय में रहना और लॉटरी या ऑफ़र घोटालों के झांसे में आने से बचना महत्वपूर्ण है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​​

Related News