आज कल की दुनिया में सभी लोगों के लिए धन सबसे पहली जरूरत बन चुकी है। धन के बिना व्यक्ति का जीवन लगभग अधूरा माना जाता है। आप ऐसा समझ सकते हैं कि धन मनुष्य के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। दिन-रात व्यक्ति मेहनत करके अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, धन की देवी माता लक्ष्मी जी को बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के ऊपर माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि होती है, उस व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन से जुड़ी हुई परेशानियां उत्पन्न नहीं होती है, इतना ही नहीं बल्कि इन लोगों को भाग्य और समृद्धि का वरदान भी प्राप्त होता है।

माता लक्ष्मी जी भगवान विष्णु जी की पत्नी हैं और उनके चार हाथ मानव जीवन के 4 लक्ष्यों- धर्म, कर्म, अर्थ और मोक्ष का प्रतिनिधित्व करते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे नियमों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनका पालन अगर आप करते हैं तो निश्चित रूप से माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होगी।

माता लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए इन नियमों का करें पालन

1. माता लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सुबह के समय सबसे पहले उठकर अपनी हथेलियों को जरूर देखें और मन ही मन महालक्ष्मी जी की कृपा मांगे।

2. अगर आप किसी नए काम का उद्घाटन कर रहे हैं या फिर जब आप ऑफिस जा रहें हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि एक दाना केसर का मुंह में रखकर घर से ही बाहर निकालें। ऐसा बताया जाता है कि इस नियम का पालन करने से माता लक्ष्मी जी की सदैव कृपा दृष्टि बनी रहती है।

3. अगर आपके आसपास लक्ष्मी मंदिर या अन्नपूर्णा मंदिर है तो आप वहां से थोड़े से अक्षत घर लेकर आएं और इसको लाल वस्त्र में लपेटकर घर के अंदर धन रखने का स्थान पर रख दीजिए। इससे धन से संबंधित परेशानियां दूर होती हैं।

4. मंगलवार के दिन भूलकर भी किसी से पैसा उधार नहीं लेना चाहिए। अगर आपने किसी से पैसा उधार लिया है तो आप कर्ज की पहली किस्त बुधवार को देना शुरू कर दीजिए। कर्ज के लिए कोई भी बात मंगलवार से आरंभ नहीं करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है।

5. अगर आप अपने सोए हुए भाग्य को जगाना चाहते हैं तो हफ्ते में एक दिन जहां भी आप काम कर रहे हैं, उस जगह किसी कर्मचारी को भोजन कराएं। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से भाग्य खुलता है और जीवन में खुशियां आती हैं।

6. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत बनाना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में मूंग की दाल का सेवन कीजिए और मूंग की दाल का दान करें परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इसकी शुरुआत बुधवार से करें। इससे आपको अधिक शुभ फल की प्राप्ति होगी।

7. अगर आप अपने जीवन के सभी प्रकार के दुखों को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए माता लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान महालक्ष्मी मंत्र “ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:॥” का 108 बार जाप कीजिए। ऐसा माना जाता है कि इससे जीवन की सभी परेशानियां दूर होती है और पैसों से जुड़ी हुई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

Related News