शादी करना आसान है। लेकिन एक सफल शादी करना आसान नहीं होता है। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का कहना है कि रिश्ते को खुश रखने के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। सबसे जरूरी है एक-दूसरे की भावनाओं को समझना।

हर शादीशुदा जिंदगी में छोटी-छोटी परेशानियां आती हैं, लेकिन अगर समय रहते इनका समाधान कर लिया जाए तो ये बड़ी नहीं होतीं। कई लोग अपनी निजी जिंदगी के बारे में खुलकर बात करने से कतराते हैं। एक-दूसरे से खुलकर बात करने से या घर के किसी बड़े व्यक्ति की मदद से कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी गलतियां जिनसे आप बचकर अपनी शादी को खुश रख सकते हैं।

लुका-छिपी :- शादी एक दूसरे के बीच प्यार की भावना को मजबूत करती है। प्यार एक दूसरे में गहरे भरोसे की भावना और एक दूसरे को खुश करने की भावना है। लेकिन अगर आपको अपने रिश्ते पर भरोसा नहीं है, तो यह जल्दी कमजोर हो सकता है। कुछ छुपाना अपने जीवनसाथी के प्रति अविश्वास दिखाना है। जब आप अपने जीवनसाथी से कुछ छुपाते हैं तो दूसरे लोग उसका फायदा उठा सकते हैं।

इसके अलावा, अगर किसी कारण से आपका जीवनसाथी इसका सामना करता है, तो उसके लिए फिर से आप पर भरोसा करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इसके लिए आपस में कुछ भी न छिपाएं।

छोटी-छोटी बातों पर बहस करना :- कई शादीशुदा जोड़े लगातार बहस करते नजर आते हैं। कहा जाता है पति-पत्नी के बीच होने वाले छोटे-मोटे झगड़ों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. वाद-विवाद प्रेम को मज़बूत करते हैं, इत्यादि। क्योंकि लगातार झगड़ों से आपके रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है। एक दूसरे पर विश्वास की कमी। आपके सुखी वैवाहिक जीवन के लिए नकारात्मक माहौल बनाना ठीक नहीं है।

पार्टनर को बदलने की कोशिश:- पार्टनर को अपनी मर्जी के मुताबिक बदलने की कोशिश करना आपके रिश्ते के लिए गलत हो सकता है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का एक स्वतंत्र अस्तित्व होता है। अपने जीवनसाथी को वैसे ही स्वीकार करें जैसे वह हैं, उन्हें बदलने की कोशिश न करें। अगर आपको कुछ पसंद नहीं है, तो बेझिझक उन्हें बताएं। लेकिन इस बात पर जोर न दें कि वे इसे आपके लिए बदल दें। इसके अलावा, आपको अपने साथी के लिए आदर दिखाने की ज़रूरत है।

अपने जीवन साथी की न सुनना :- जब भी आप में से किसी एक को खुद को अभिव्यक्त करने की आवश्यकता हो, तो दूसरे को उसके लिए एक अच्छा श्रोता होने की आवश्यकता होती है। आज कई परिवार इन्हीं चीजों पर खुशी-खुशी जी रहे हैं। यह कहना सुरक्षित है कि यही सुखी वैवाहिक जीवन का रहस्य है। जब आप किसी व्यक्ति की बातें सुनते हैं, तो वह व्यक्ति सबसे पहले बहुत अच्छा और हल्का-फुल्का महसूस करता है।

इसके अलावा, यह कई समस्याओं को आसानी से हल कर सकता है। जब आप किसी को थोड़ा समय देते हैं, तो आप अपने जीवन और अपने जीवन के उस अनमोल पल को उस व्यक्ति को दे रहे होते हैं। यह उपहार हमेशा एक जोड़े के लिए महंगे उपहार से अधिक महत्वपूर्ण होता है।

Related News