सर्दियों के दिनों में स्किन बेहद ही रूखी और बेजान हो जाती है। इसके बाद इचिंग की समस्या भी दिखाई देती है। लेकिन नारियल तेल आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। नारियल का तेल नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है।

नारियल के तेल में मौजूद लॉरिक एसिड ऑयली स्किन के लिए मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मददगार है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण चकत्ते, एक्जिमा, पित्ती की समस्या भी दूर कर सकते हैं।

1. स्किन पर सूजन की समस्या
स्किन की सूजन को अगर आप दूर करना चाहते हैं तो आपको चौथाई कप नारियल तेल और एक चम्मच शिया बटर लेना है। ठंडा होने पर उसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें और गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं। इसे आधे घंटे रख कर आपको चेहरे को धो लेना है। इससे सूजन की समस्या दूर होगी।

2. संक्रमण से बचाव के लिए
एक चम्मच नारियल तेल के अंदर आपको दो से तीन बूंद टी ट्री ऑयल डालना है। इसके बाद रात में सोने से पहले, चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। तेल की तीन से चार बूंद चेहरे पर लगाएं। इसे आपको मसाज कर के कुछ देर बाद धो लेना है।

3. स्किन कलर साफ़ करने के लिए
नारियल तेल, आधा छोटा चम्मच नींबू का रस, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद को मिक्स करें और इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए। जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धो लें।

4. ब्लैकहेड्स के लिए
बड़ा चम्मच नारियल तेल और एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डाले और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे के ब्लैकहेड्स अफेक्टेड एरिया पर लगाएं। इसे आपको उंगलियों की मदद से चेहरे पर लगभग 10 मिनट तक मसाज करनी है और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Related News