हम आमतौर पर त्वचा में खुजली, जलन या रैशेज जैसी सभी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन कई बार ये समस्याएं किसी बीमारी का संकेत भी हो सकती हैं और इन्हें नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो आपको लीवर की समस्याओं की ओर इशारा करते हैं।

जानिए लिवर की बीमारी के लक्षण, कारण और उपचार | Hari Bhoomi

जिगर की क्षति के लक्षणों में से एक रक्त में पित्त का निर्माण हो सकता है। ऐसे में त्वचा में खुजली होने लगती है। दरअसल, जब लीवर खराब होने लगता है तो पित्त खून में मिलने लगता है और त्वचा के निचले हिस्से में जमा हो जाता है। इससे खुजली होती है। आंखों, त्वचा और नाखूनों का पीला पड़ना भी खराब लीवर का लक्षण है। कई बार पेशाब में पीलापन भी लिवर खराब होने का संकेत देता है।

जब लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा होता है तो उसमें एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने लगती है। इसके कारण शरीर में इसके कारण शरीर में टायरोनेज नामक तत्व की वृद्धि हो जाती है। इससे त्वचा पर भूरे या काले चकत्ते या धब्बे पड़ जाते हैं। इसलिए अगर आपको त्वचा पर इस तरह की समस्या दिखे तो इसे नजरअंदाज न करें। जब शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है तो त्वचा में मकड़ी के जाले जैसी छोटी कोशिकाएं दिखने लगती हैं। इसे स्पाइडर एंजियोमास कहा जाता है। यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि व्यक्ति का लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है।

Fatty liver can give serious illness - फैटी लिवर की समस्या दे सकती है गंभीर  बीमारी

नीले धब्बे अक्सर लोगों में होते हैं और हम उन्हें हल्के में नहीं लेते हैं, लेकिन अगर आपके साथ अक्सर ऐसा होता है, तो समझ लें कि ये आपके लीवर में खराबी का संकेत भी हो सकते हैं। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपका लीवर सही मात्रा में प्रोटीन नहीं बना रहा है। हथेली पर बार-बार जलन, खुजली या लालिमा होने का मतलब है कि आपके शरीर में हार्मोन असंतुलित हो रहे हैं। वे लीवर की खराबी की ओर भी इशारा करते हैं। पेट के निचले हिस्से में सूजन भी लीवर के खराब होने का संकेत है। इस लक्षण को नजरअंदाज करने की गलती न करें और तुरंत किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

Related News