लोग गर्मी के दिनों में गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। कूलर, पंखे और एसी शामिल हैं जिन्हें लोग अपने घरों, कार्यालयों और कारों में लगाते हैं। एसी का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है। कई घंटों तक लगातार एसी का इस्तेमाल करने से आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। एसी के लगातार इस्तेमाल से सेहत पर विपरीत असर पड़ता है. इससे त्वचा में खुरदरापन आ जाता है और शरीर के विभिन्न जोड़ों के अंग भी खुरदुरे हो जाते हैं। दिन भर एसी का इस्तेमाल सेहत को खराब करने के लिए काफी है।

एसी के ज्यादा इस्तेमाल से आ रही हैं ये समस्याएं- आपकी जानकारी के लिए बता दे की एसी के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों और त्वचा पर खुरदरापन आ जाता है। जिसके अलावा ब्लड प्रेशर भी कम होने लगता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। एसी से सीधे वातावरण में जाने से उल्टी, चक्कर आना और हीट स्ट्रोक का भी खतरा रहता है। जो लोग दिल या किडनी की बीमारी से परेशान हैं। एसी के ज्यादा इस्तेमाल से भी उन्हें दिक्कत हो सकती है। एसी के इस्तेमाल से पसीना नहीं आता है, इसलिए शरीर के टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा बना रहता है।

सावधानी बरतें- एसी के सामने न बैठें और तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखें। एसी के कमरे से सीधे धूप में न जाएं और दो घंटे के नियमित अंतराल के बाद एसी बंद कर दें। छोटे बच्चों, एसी की कूलिंग बहुत अच्छी नहीं होती।

Related News