लोग अब घूमने और जगह तलाशने का प्लान बना रहे हैं। अगर आप भी इसमें शामिल हैं, तो आप यहाँ यह विचार देख सकते हैं कि आपको कहाँ जाना है।

* अपने खूबसूरत बैकवाटर के लिए प्रसिद्ध एलेप्पी जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह जगह अपने खूबसूरत समुद्र तटों, मंदिरों और पारंपरिक नौका दौड़ के लिए जानी जाती है।

* औली उत्तराखंड का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह देश भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। नंदा देवी, गार्सन बुग्याल, कुवारी बुग्याल, चिनाब झील और जोशीमठ यहां के बेहतरीन पर्यटन स्थल हैं। जनवरी के महीने में आप यहां स्कीइंग और ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं।

* जिसके अलावा, आप मसूरी भी जा सकते हैं, जिसे 'पहाड़ियों की रानी' भी कहा जाता है, जो गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच में स्थित है। रेड ड्यून, लेक मिस्ट, केम्प्टी फॉल्स, गन हिल और नाग टिब्बा जैसी जगहें यहां पर्यटकों की पसंदीदा हैं। आप यहां पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

* आप कच्छ के रण में जा सकते हैं। रन ऑफ कच्छ को भारत की सबसे गर्म जगहों में से एक माना जाता है। यहां आप पैरामोटरिंग, मेडिटेशन, राइफल शूटिंग, जंगल सफारी और बर्ड वॉचिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। कच्छ का रण, कालो डूंगर, कच्छ जीवाश्म पार्क और मांडवी समुद्र तट यहां के पर्यटकों के पसंदीदा हैं।

* आप सिक्किम में त्सोमो झील, नाथुला दर्रा, कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान, युमथांग घाटी और ग्रीन लेक जैसी जगहों की यात्रा कर सकते हैं। यहां ट्रेकिंग, बाइकिंग और साहसिक खेल गतिविधियों में भाग लेना आपके लिए खुशी की बात होगी।

Related News