आप अगर अपने परिवार के साथ घूमने जाना चाहते हैं तो ऐसी कई जगहें हैं जो बहुत अच्छी हैं। परिवार हो या दोस्त, इन सबके साथ ट्रिप मजेदार हो जाती है। आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको भारत की इन जगहों पर घूमने का प्लान बनाना चाहिए जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इन जगहों पर आपको घूमने में मजा आएगा और यह आपके लिए यादगार ट्रिप होगी।बताते हैं इन जगहों के बारे में।

चादर- बर्फीले पर्यटन स्थल पर आप परिवार के सदस्यों के साथ सबसे रोमांचक अनुभव देख सकते हैं। जांस्कर गांव को चादर ट्रेक जोड़ता है। इस गांव में आकर आप यहां के लोगों के रहन-सहन को जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं।

मनाली- हिमाचल प्रदेश में समुद्र तल से 1950 मीटर की ऊंचाई पर मनाली स्थित है। कुल्लू जिले का एक हिस्सा है जो हिमाचल की राजधानी शिमला से 250 किमी दूर है।

मनाली देश के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां परिवार के बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को भरपूर मनोरंजन मिलता है। यहां का नजारा बर्फबारी के दौरान बेहद खूबसूरत हो जाता है।

पुष्कर- राजस्थान के पुराने शहरों में से एक पुष्कर है। मंदिर और इसके इतिहास के बारे में जानकर आप रोमांचित हो जाएंगे। पुष्कर की खूबसूरत झील, ब्रह्मा मंदिर और सिन मोचीनी मंदिर की दूर-दूर तक ख्याति है। अच्छे रिसॉर्ट से लेकर लग्जरी स्पॉट और सबसे स्वादिष्ट खाने की सुविधाएं हैं।

कसोल- हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में स्थित एक छोटा मगर खूबसूरत पर्यटन स्थल है। एक शांत और प्राकृतिक सुंदरता है और यह गंतव्य अपनी सुंदरता से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। इजरायली पर्यटक इसका लुत्फ उठाते हैं। कसोल की सीमा पर आते ही आपको इजरायली संस्कृति की झलक देखने को मिलती है।

Related News