लद्दाख एक ऐसी जगह है जहां हमेशा आवेदकों का जमावड़ा रहता है। साल-दर-साल पर्यटक यहां प्राकृतिक और बर्फ का लुत्फ उठाने आते हैं। यही बात लद्दाख को अपने आप में खास बनाती है। मगर आज का लेख लद्दाख में आइस कैफे के बारे में है। आइस कैफे जहां आप हर तरह की चीजों का स्वाद ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस आइस कैफे की मजेदार बातों के बारे में-

बता दे की, लद्दाख में गर्मी के दिनों में हमेशा पानी की समस्या बनी रहती है। यहां के लोग सर्दियों में गिरने वाली बर्फ को इकट्ठा करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए यहां के स्थानीय लोगों ने बर्फ के टीले के आकार में इस आइस कैफे का निर्माण किया। वसंत ऋतु में यह बर्फ पिघलने लगती है, जिसका उपयोग बाद में खेतों की सिंचाई के लिए किया जाता है।

कैफे बर्फ के स्तूप के अंदर है। इसे तीन स्थानीय लोगों ने बनवाया था। तीन स्थानीय निवासी कुछ अलग करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने बर्फ के स्तूप के अंदर एक कैफे बनाया, ताकि आगंतुक यहां के भोजन का आनंद ले सकें।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अदरक नींबू चाय, मसाला चाय, कॉफी, स्थानीय मक्खन वाली चाय, गर्म पेय और मैगी हैं। इस कैफे के मालिक का कहना है कि कैफे की काफी डिमांड है। वीकेंड पर हर दिन करीब 100-150 और वीकेंड पर करीब 500-600 टूरिस्ट आते हैं।

Related News