हाइकिंग के शौकीनों के लिए अबू गुजरात के हिल स्टेशन का एकमात्र विकल्प है। वहां पहुंचने के लिए आपको राजस्थान की सीमा तक जाना होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। जो गुजरात का अपना हिल स्टेशन है। जो सापुतारा और अबू से भी भिड़ जाती है।

ट्रेकिंग पर जाने का बना रहे है प्लान तो रखे इन बातों का ध्यान, अपनाए ये  टिप्स
फिर भी इस हिल स्टेशन के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इस हिल स्टेशन का नाम 'डॉन हिल स्टेशन' है जो गुजरात में अहवा और महाराष्ट्र में नासिक जिले की सीमा पर स्थित है। अहवा से डॉन हिल स्टेशन तक की सड़क महज 38 किलोमीटर है। हिल स्टेशन सापुतारा से 17 मीटर ऊंचा है और इसका क्षेत्रफल इससे 10 गुना बड़ा है। यह हिल स्टेशन करीब 1000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।


मान्यता है कि यहां भगवान शिव, माता सीता, हनुमानजी की कथाएं भी जुड़ी हुई हैं। इस हिल स्टेशन के नाम के पीछे एक दिलचस्प बात है। माना जाता है कि रामायण काल ​​में यहां गुरु द्रोण का आश्रम था। और भगवान राम और सीता भी वनवास के दौरान यहां आए थे। यहां गुरु द्रोण के आश्रम की उपस्थिति के कारण इस स्थान को द्रोण के नाम से जाना जाता था और बाद में हिल स्टेशन का नाम बदलकर डॉन कर दिया गया।

Related News