कई को सर्दियों में हाथ और पैरों में सूजन की समस्या होती है। यह ठंड के कारण है। सूजन से अंगों में तेज दर्द भी हो सकता है। उठना बैठना और काम करना परेशानी का सबब है। बहुत से लोग इस समस्या को अनदेखा करते हैं और ध्यान नहीं देते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि सर्दियों में मांसपेशियों में संकुचन के कारण रक्त संचार बाधित होता है। जो सूजन का कारण बनता है। इस समस्या पर ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए आज हम आपको सबसे अच्छा आयुर्वेदिक घरेलू उपचार बता रहे हैं। जो सभी के लिए फायदेमंद है और बिना दवाई के सूजन की समस्या को ठीक करेगा। फ़र्न ऑयल को कई तरह से उपयोगी माना जाता है और स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन बहुत कम लोग फ़र्न ऑयल का उपयोग करते हैं।

इसके पीछे कारण यह हो सकता है कि आप इस तेल के गुणों से अवगत नहीं हैं। यदि फर्न ऑयल का उपयोग किया जाता है, तो आप बिना दवा के कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पा सकते हैं। यह तेल टॉनिक का काम करता है। यह शरीर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और शरीर की कमजोरी को दूर करता है। सूजन के मामले में, 1 चम्मच दालचीनी नमक के साथ 4 चम्मच फर्न ऑयल को मिलाएं और इसे हाथों और पैरों पर लगाएं जहां सूजन बिस्तर पर जाने से पहले हुई है और दस्ताने और हाथ के दस्ताने पहनें। आप मालिश भी कर सकते हैं। आप जैतून के तेल को गर्म करके उसकी मालिश भी कर सकते हैं। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाएगा और सूजन को खत्म करेगा। हल्दी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है यह तो लगभग सभी जानते हैं।

यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीकार्सिनोजेनिक और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है। हल्दी में करक्यूमिन सबसे अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। ताकि कैंसर, गठिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचाव हो सके। इसके अलावा शरीर के दर्द और सूजन के लिए भी हल्दी सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप रोज हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। या आप हल्दी को गुनगुने पानी में मिला सकते हैं और पेस्ट को सूजन वाले स्थान पर लगा सकते हैं। इससे राहत मिलेगी।

यदि आपके हाथों और पैरों में लगातार सूजन या सूजन है, तो एक बाल्टी गर्म पानी लें, उसमें 5-6 चम्मच नमक मिलाएं और इसमें अपने पैरों को डुबोएं या सूजन वाले हिस्से पर पानी डालें। इससे तुरंत राहत मिलेगी और सूजन दूर हो जाएगी। यह एक प्रभावी उपाय है। इसके लिए एक कटोरी में फर्न आयल लें और उसे गर्म करें। फिर इसमें 1 सफेद मोमबत्ती डालें। एक बार जब यह पिघल जाए, तो इसे गर्म करें और सूजन वाले क्षेत्र पर लगाएं और मालिश करें। इससे तत्काल राहत मिलेगी। प्याज में एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। तो प्याज का सेवन सूजन को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा सूजन वाले स्थान पर प्याज का रस लगाने से भी आराम मिलता है। यह खुजली से भी छुटकारा दिलाता है।

Related News