पाइल्स एक ऐसी समस्या है जिसके बारे में लोग खुलकर बात करने से कतराते हैं। बता दे की, बवासीर को बवासीर भी कहा जाता है। बवासीर होने पर रोगी की गुदा के बाहर और अंदर सूजन हो जाती है और इसके अलावा मलत्याग करते समय कई बार खून भी बहुत दर्द के साथ आता है। आप सभी को बता दें कि अगर यह समस्या होती है तो शौच करने और बैठने में काफी परेशानी होती है. वैसे बवासीर की बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है।

मसालेदार खाना- बता दे की, जिन लोगों को पाइल्स होता है उनके लिए मसालेदार खाना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. इस प्रकार का भोजन करने से बवासीर के रोगियों को शौच करते समय असहनीय पीड़ा का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही आपको ब्लीडिंग भी हो सकती है।

शराब- यदि आपको बवासीर की समस्या है तो आपको शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

कच्चे फल- बवासीर की समस्या होने पर फल आपके लिए फायदेमंद साबित होते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप पूरी तरह पके हुए फलों का ही सेवन करें। सफेद चावल, सफेद ब्रेड, कुकीज और केक जैसे रिफाइंड अनाज के ढेर हो तो न खाएं।

ज्यादा नमक वाला खाना- बता दे की, आपकी जानकारी के लिए बता दे की, चिप्स या ज्यादा नमक वाली चीजें खाने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसका असर आपकी रक्त वाहिकाओं पर भी पड़ता है।

Related News