खिचड़ी हर किसी को खान पसंद होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मानते हैं खिचड़ी सिर्फ मरीजों का खाना हैं, तो क्यों ना केवल एक जैसी दाल-चावल की सादी खिचड़ी खाने की बजाए कुछ ट्विस्ट लाया जाए। इसलिए आज हम आपको पालक की खिचड़ी की अलग वैराइटी बता रहे है, ये खाने में खूब खूब स्वादिष्ट लगेगी और आपके स्वाद में थोड़ा बदलाव भी होगा।

सामग्री

1 कप बारीर चावल

200 ग्राम पालक

½ कप पीली मूंगदाल

3 लौंग

1-2 पीस दालचीनी

8-9 कली लहसुन की कली

½ टी स्पून हल्दी पाउडर

1 टी स्पून अदरक कीसा

3 टेबल स्पून घी

½ टी स्पून जीरा

½ कप प्याज कटा हुआ

¼ टी स्पून हींग

¼ कप कटा टमाटर

1 टी स्पून धनिया पाउडर

¼ टी स्पून सिका जीरा पाउडर

1 टी स्पून गरम मसाला

नमक स्वादानुसार

पानी आवश्कतानुसार

विधि

सबसे पहले एक बर्तन में दाल और चावल को आधा घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें। अब साफ पानी से धोकर कुकर में दाल और चावल डालें। इसमें चार गिलास पानी डालकर नमक, हल्दी पाउडर, लहसुन की कली, लौंग, दाल चीनी और कीसा हुआ अदरक मिलाएं। गैस को तेज आंच पर रखकर तीन से चार सीटी ले लें।
इस बीच पालक को काट लें। इसे मिक्सर में थोड़ा-सा पानी डालकर पीस लें। खिचड़ी के उबल जाने पर एक पेन में घी डालें और गैस को मीडियम आंच पर रखें।
घी गर्म हो जाने पर जीरा, कटी लहसुन, अदरक डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें। प्याज और हींग डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें।
अब टमाटर, हल्दी पाउडर, सीका जीरा पाउडर डालकर 3-4 मिनट तक पकाएं। पक जाने पर पीसी पालक और उबली खिचड़ी डालकर चम्मच से चलाते हुए ढ़ककर 5-7 मिनट तक पकाएं।
दूसरी तरफ पैन में घी डालकर गैस को धीमी आंच पर रखकर जीरा डालकर भूनें। लहसुन, अदरक, खड़ी लालमिर्च और कड़ी पत्ता डालकर एक मिनट पकाकर खिचड़ी के ऊपर डालें। तैयार है पालक की खिचड़ी। हरा धनिया से गार्निश कर गरमा गरम सर्व करें।

Related News