मच्छर के काटने से खुजली, सूजन या लालिमा होती है। लेकिन मच्छर के काटने के बाद त्वचा पर काले धब्बे और निशान पड़ जाते हैं। इसे हटाने और निशान को हल्का करने में कई दिन या महीने लग जाते हैं। लेकिन, अगर आप मच्छरों के काटने पर इन उपायों को अपनाते हैं तो आपको न सिर्फ खुजली और जलन से राहत मिलेगी बल्कि साथ ही आपको मच्छर के काटने की जगह निशान भी नहीं मिलेंगे।

मच्छर के काटने पर एलोवेरा जेल को मच्छर के काटने पर लगाएं। यह मच्छर के काटने से होने वाली खुजली और जलन को कम करेगा और त्वचा को तेजी से ठीक होने में मदद करेगा।

जब मच्छर के काटने के बाद पहली बार खुजली शुरू हो तो आपको उस जगह को एक्सफोलिएट करना चाहिए। यह दाग-धब्बों की संभावना को कम करता है और नई स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है।

त्वचा को ठीक करने में मदद करने के लिए आप ओटीसी स्कार क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं। जो मच्छर के काटने के निशान को रोकता है।

जहां आपको मच्छर ने काटा हो वहां आपको मसाज करनी चाहिए। रक्त प्रवाह बढ़ाने के लिए। रक्त प्रवाह में सुधार के कारण कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है और यह निशान को हल्का करता है।

मच्छर के काटने के बाद त्वचा को ठीक होने के लिए नमी की जरूरत होती है। इसलिए आप प्राकृतिक मॉइश्चराइजर जैसे शिया बटर या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News