लोग आज कल दही खाना पसंद करते हैं और यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आज हम ऐसी पांच चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दही के साथ मेल नहीं खाती हैं और इन्हें एक साथ खाने से आपको काफी परेशानी हो सकती है। कई बार लोग दही के साथ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दूध और दही- दही खट्टा होता है तो कई लोग उसमें दूध मिलाकर उसका सेवन करते हैं, जो सही नहीं है. दूध से दही बनता है, लेकिन इस प्रक्रिया में उसका स्वाद और स्वभाव बदल जाता है। जिसके कारण दूध और दही का सेवन एक साथ नहीं किया जा सकता है। यह आपके अपव्यय को खराब करता है और एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है।

दही और प्याज - कई लोग ऐसे होते हैं जो दही और प्याज एक साथ खाते हैं. इतना ही नहीं कुछ लोग प्याज का रायता भी खाते हैं। हालांकि दही और प्याज एक साथ खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसे खाने से आपको एलर्जी, उल्टी, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

आम और दही - आम और दही का सेवन भी एक साथ नहीं करना चाहिए। दरअसल आम की प्रकृति गर्म होती है और दही स्वाद में ठंडी होती है। इन दोनों को एक साथ खाने से आपका शरीर विषाक्त हो सकता है।

भुनी हुई चीजों से दही -आजकल बहुत से लोग दही को पकोड़े और परांठे के साथ खाते हैं. दही चिकनी चीजों को पचाने में दिक्कत पैदा करता है। ऐसे में पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है और दही के पोषक तत्व भी शरीर को नहीं मिल पाते हैं।

दही और मछली- मछली खाने वालों को भी दही का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि मछली और दही का एक साथ सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है। इससे अपच, गैस, पेट दर्द, उल्टी आदि की समस्या हो जाती है।

Related News