इंटरनेट डेस्क. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हेल्दी रहने के लिए आपको चाय का सेवन बिलकुल बंद कर देना चाहिए लेकिन क्या आप टीटॉक्स के बारे में जानते हैं। बहुत ही कम लोगों को इसके बारे में जानकारी होती है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको डिटॉक्स के बारे में बताने वाले हैं जहां पर चाय का सेवन करने के लिए आपको मना किया जाता है और वहीं दूसरी तरफ टीटॉक्स हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टीटॉक्स के जरिए आप ना केवल फ्लेवर्स का मजा ले सकते हैं बल्कि अपनी बॉडी को पूरी तरह डिटॉक्स भी कर सकते हैं आइए जानते हैं टीटॉक्स के बारे में विस्तार से -

* क्या होता है टीटॉक्स :

टीटॉप सेट हर्बल चाय का रूप होता है जो हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है इसी कारण से ज्यादातर लोग इसे डिटॉक्स टी भी कहते हैं। इस चाय की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको कई तरह के अलग-अलग फ्लेवर आसानी से मिल जाते हैं इस चाय में सौंफ, अदरक ,हल्दी और धनिया तथा दालचीनी जैसे कई मसाले और जड़ी बूटियां मिलाई जाती है। इसलिए टीटॉक्स से आपको स्वाद मिलने के साथ-साथ आपके शरीर को भी कई फायदे मिलते हैं और यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है।

* टीटॉक्स से मिलने वाले फायदे :

टीटॉक्स का सेवन करने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसके सेवन से भूख कम होती है जिससे हम ज्यादा मात्रा में खाना खाने से बसते हैं और हमारा वजन आसानी से कम होने लगता है। टीटॉक्स के सेवन से हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और आपका मेटाबॉलिज्म में भी बेहतर बना रहता है इस चाय के सेवन से आपको बेहतर नींद और तनाव कम करने में मदद मिलती है। इस चाय का सेवन आप एक कप सुबह और एक कप शाम को कर सकते हैं जिससे हमारे शरीर में भरपूर एनर्जी बनी रहती है।

* ज्यादा मात्रा में ना करें सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार टीटॉक्स का सेवन जरूरत के अनुसार ही करें. क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से हमारे ब्लड के नेचुरल केमिकल को डिस्टर्ब होता है। कुछ चाहिए ऐसी भी होती है जो हमारे शरीर में यूरिन की मात्रा बढ़ा देती है जिसकी वजह से एक समय बाद भी हाइड्रेशन और सिर दर्द यह समस्या होने लगती है। जिसकी वजह से आपको कमजोरी और थकान जैसी समस्याएं होने लगती है।

Related News