सर्दियां आते ही शरीर का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। इसके लिए लोग विभिन्न प्रकार की फसलें, वासना और अन्य वस्तुएं बनाकर इसका सेवन करते हैं। खासकर उन लोगों के लिए जो स्वाद के शौकीन हैं, जब सर्दी आती है, तो यह मजेदार होता है और साथ ही, उनके शरीर को ठंड से बचाया जाता है और वे बीमार नहीं होते हैं। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी डिश की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, जिसे सर्दियों में खाया जाता है।

सामग्री

100 ग्राम खजूर

2 बड़े चम्मच घी

100 मिली दूध

1 कटोरी मेवे (काजू, बादाम, पिस्ता)

पन्नी - आवश्यकतानुसार

कैसे बनाना है

खजूर की फसल करना काफी आसान है। ऐसा करने के लिए, पहले तारीख को ठीक करें और उसमें से सभी डंठल हटा दें और जांच लें कि यह अंदर से खराब तो नहीं है। क्योंकि अक्सर इसमें छोटे कीड़े पाए जाते हैं। अब एक मिक्सर में थोड़ा दूध डालें और इसे मिक्सर में कुचल दें।

अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें एक चम्मच घी गर्म करें। फिर तैयार मिश्रण डालें और भूनें। इसके बाद आप इसमें सूखे मेवे भी मिला सकते हैं। अब इसके गाढ़ा होने के बाद इसमें घी डालें और ठंडा होने दें।

जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए, तो इस पर पन्नी को लागू करें और इसे टुकड़ों में काट लें। और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रख दें। तो आप भी इस आसान खजूर की फसल बना सकते हैं और इसे खाकर स्वस्थ रह सकते हैं।

Related News