हम आज आपको उबले अंडे के फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप रोजाना उबले अंडे खाना चाहेंगे। आप सभी ने एक विज्ञापन देखा होगा जिसमें लिखा होता है 'रविवार हो या मंडे रोज अंडे खाओ'। क्योंकि अंडे एक ऐसा भोजन है जो बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक की पसंद है। शाकाहारी भी आज अंडे खाना पसंद करते हैं। सर्दी के मौसम में अंडा सर्दी-जुकाम से बचाता है। आज हम आपको इसके चौंकाने वाले फायदे बताने जा रहे हैं।

उबले अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व- स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार पोषक तत्वों से भरपूर अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। विटामिन बी12, बायोटिन, थायमिन और सेलेनियम भी होता है। ये सभी विटामिन बालों, त्वचा और आपके नाखूनों के लिए बहुत जरूरी हैं। डाइट एक्सपर्ट डॉ रंजना सिंह अनुसार अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन डी सर्दी और फ्लू से बचाने में मदद करता है। कहा जाता है कि नाश्ते में रोजाना उबले अंडे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

उबले अंडे के फायदे-

* एक अंडे में करीब 6 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होती है।

* शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अंडे के पीले भाग का सेवन करना।

* अगर आप तनाव को दूर करना चाहते हैं तो डाइट में उबले अंडे का सेवन करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे में विटामिन बी12 होता है जो तनाव को दूर करने में मदद करता है।

* अंडे का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों के रोगों के खतरे को भी कम कर सकता है।

* रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो जाता है, लेकिन अंडे को अच्छी तरह उबालना आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

उबले अंडे खाने का सही समय - डाइट एक्सपर्ट डॉ रंजना सिंह अनुसार सुबह के नाश्ते में अंडे खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

Related News