सुबह में, यदि आपको एक कप गर्म चाय मिलती है, तो मैं वास्तव में दिन की शुरुआत बहुत अच्छी तरह से करता हूं। हम सभी दिन में डेढ़ बार चाय पीते हैं, चाहे वह सुबह की चाय हो या दोपहर की चाय हो या किसी दोस्त की चाय। यही कारण है कि हम आपको बताने जा रहे हैं कि सुबह की एक कप गर्म चाय आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है।

अक्सर लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है, वे सुबह उठकर खाली पेट चाय पीते हैं। रात भर कुछ न खाने के बाद सुबह खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, गर्म चाय पीने से एसोफैगल या गले के कैंसर का खतरा आठ गुना तक बढ़ जाता है। मजबूत गर्म चाय गले के ऊतकों को नुकसान पहुंचाती है।

ज्यादा मजबूत चाय पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, इससे एसिडिटी के साथ पेट के अल्सर का खतरा बढ़ जाता है, यह समस्या पेट दर्द का रूप ले लेती है। अगर आपको सुबह चाय पीने की आदत है, तो आप चाय के साथ कुछ बिस्कुट, टोस्ट या नमकीन भुजिया ले सकते हैं क्योंकि गर्म चाय पीने की तुलना में खाली पेट चाय के साथ कुछ खाना बेहतर है। इन विभिन्न हरी चाय या हर्बल चाय का भी एक विकल्प है, यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, हरी चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

Related News