गर्मियां आते ही उनका ठंडा खाने और ठंडा पीने का मन करता है और गर्मी के मौसम में राहत पाने के लिए अक्सर लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीने लगते हैं. यह पानी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। गर्मियों में बहुत से लोग खुद को पर्याप्त रूप से हाइड्रेट करने के लिए फ्रिज या वाटर कूलर का पानी पीते हैं। ठंडा पानी लंबे समय में हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसान।

पाचन क्रिया पर पड़ता है असर - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि हम ठंडा पानी पीते हैं तो शरीर को खाना पचाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है. क्योंकि ठंडा पानी पेट को सिकोड़ देता है, जिससे खाने के बाद इसे पचाना मुश्किल हो जाता है। जिसके अलावा, भोजन के साथ ठंडा पानी पीने से शरीर की अन्नप्रणाली के माध्यम से भोजन को पारित करने की क्षमता कम हो जाती है, और इस चिकित्सा स्थिति से संबंधित दर्द को अचलासिया कहा जाता है

वर्कआउट के बाद अच्छा नहीं - यदि आप वर्कआउट सेशन में जाते हैं तो वर्कआउट के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि उस समय आपका शरीर पहले से ही गर्म होता है और ठंडा पानी पीने से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है। पेट में पुराना दर्द हो सकता है।

हृदय गति कम करें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ठंडा पानी पीने से शरीर की हृदय गति कम हो सकती है। एक बार जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो यह वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करता है जो शरीर के अनैच्छिक कार्य को नियंत्रित करता है। पानी के कम तापमान से वेगस तंत्रिका प्रभावित होती है, इसलिए हृदय गति धीमी हो जाती है।

कब्ज- ठंडा पानी पीने से आंत सिकुड़ जाती है और खाना जम जाता है। कब्ज बन जाता है और कब्ज के प्रमुख कारणों में से एक है, यह सब ठंडे पानी के कारण होता है।

वसा का टूटना- भोजन के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि पानी की शीतलता भोजन को ठोस बनाती है।

Related News