विभिन्न 'सब्जियों' में से पालक एकमात्र ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग भोजन में 'सलाद' के रूप में भी किया जाता है। पत्तेदार सब्जियाँ जैसे दाल, तारो, मेथी, आदि में फाइबर का उच्च स्तर होता है जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और शरीर को साफ करता है। पत्तेदार 'सब्जियां' कार्बोहाइड्रेट के शरीर को बनाए रखने और साफ करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

जिसमें 'फाइबर' की मात्रा शरीर को साफ करती है और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है। पत्तेदार सब्जियों से बने कई प्रकार के व्यंजन जैसे अलवी के पत्ते, तंदुलजा भाजी, मेथी भाजी आदि स्वाद की कलियों की पहली पसंद हैं। इसके अलावा, विभिन्न सब्जियों में से पालक एकमात्र सब्जी है जिसका उपयोग भोजन में 'सलाद' के रूप में भी किया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भोजन में 'भाजी' का प्रयोग उत्कृष्ट माना जाता है।

यह चयापचय को भी नियंत्रित करता है। सब्जियों का एक और फायदा यह है कि यह आंखों को ठंडक देती है और त्वचा को चमकदार भी बनाती है। इसका सेवन विटामिन-ए और कैल्शियम के लिए किया जाता है। अलवी के पत्ते विटामिन-ए, , कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसकी पत्तियों को खाने के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी सब्जियां भी बनाई जाती हैं और इसमें चना आटा डालकर पकाया जाता है। आंखों को स्वस्थ रखता है और बालों को सफेद होने से रोकता है।

चावल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-ए, खनिज और आयरन से भरपूर होता है। इसकी जड़ों और पत्तियों का औषधीय रूप से उपयोग किया जाता है। आंखों को स्वस्थ रखने, रक्त प्रवाह को बढ़ाने, रक्त को शुद्ध करने, समय से पहले सफेद होने से रोकने के साथ-साथ मांसपेशियों का निर्माण करने और शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है। तंदुल की सब्जी पकोड़ा, सूप, मिस्सी रोटली, चपाती तंदलजो आदि से व्यंजन बनाए जा सकते हैं। यह 18 महीनों के लिए बाजार में उपलब्ध है।

Related News