आजकल फटी एड़ियां हर महिला के लिए एक आम समस्या बन गई हैं और यह एक बुरे सपने की तरह है। ज़रा सोचिए कि आपने किसी की चप्पल नहीं खरीदी है कि आप इसे अपने अगले आउटिंग में पहनेंगे और फटी एड़ियों ने आपकी योजना को चकनाचूर कर दिया है! इसे ठीक करने के लिए आप कुछ दिनों तक अपने पैरों में क्रीम लगा सकते हैं, मगर फिर वही होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, फटी एड़ियां न सिर्फ गंदी दिखती हैं बल्कि कई बार दर्द करने लगती हैं। ऐसे में अगर आप भी फटी एड़ियों का उपाय ढूंढ रहे हैं तो आप सरसों के तेल का यह घरेलू नुस्खा आजमाएं। सरसों के तेल में विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है और यह त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है। जिसके साथ ही यह फटी एड़ियों को भरने में मदद करता है और आपके पैरों को मुलायम और खूबसूरत दिखाने में मदद करता है।

आपको किस चीज़ की जरूरत है -

2 चम्मच पैराफिन मोम/सफेद मोम

आधा कप सरसों का तेल

क्या करें- बता दे की, इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में सरसों का तेल गर्म करें। जिसके बाद अब इसमें पैराफिन वैक्स या सफेद मोम डालकर 20 सेकेंड तक गर्म करें और गैस बंद कर दें। जिसके बाद तेल और मोम को तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक कि दोनों आपस में अच्छे से मिल न जाएं। अब जब मिश्रण गुनगुना हो जाए तो इसे अपनी फटी एड़ियों पर अच्छे से लगाएं और मोजे पहन लें।

Related News