मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं, सही से ब्रेश न करना, अधिक मसालेदार खाना, प्याज, लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल, शराब और तम्बाकू का सेवन आदि. मुंह से बदबू आना कई लोगों के लिए बेहद बुरा अनुभव हो सकता ह। . कई बार आपको पता भी नहीं होता कि आपके मुंह से बदबू आ रही है, और लोग आपसे दूरी बनाना ही पसंद करते हैं ऐसे कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो मुंह से बदबू आने की समस्या को दूर किया जा सकता है।


मुंह की बदबू को दूर करने के घरेलू उपायः

1. अमरूद की पत्तियांः
अमरूद खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता. अमरूद स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि सिर्फ अमरूद की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है. बल्कि अमरूद की पत्तियां भी कई बीमारियों को दूर करने में सहायक मानी जाती है. अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाने से भी मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है.


2. तुलसी की पत्त‍ियांः
तुलसी की पत्तियों को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि तुलसी की पत्ती को चबाने से भी मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा तुलसी मुंह के छोटे घावों को भी भरने में मदद कर सकती है.


3 . अनार के छिलकेः
अनार के फल के अलावा अनार के छिलके भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. अनार के छिलकों को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है.

Related News