गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम में सबसे ज्यादा पैरों में बदबू आने की समस्या शुरू हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। पैरों से दुर्गंध आने का कारण जान लेते हैं?

पैरों से बदबू आने का कारण-

* मोजे पहनने से पसीना जल्दी नहीं सूखता।

* पैरों में बैक्टीरिया होने पर।

*बहुत ज्यादा पसीना आना।

* टाइट जूते पहनने से पैरों पर दबाव पड़ता है। इस वजह से उसमें से दुर्गंध भी आती है।

उपाय:-

खारा पानी- अगर आपको बदबू आ रही है तो पानी में 1-2 चम्मच नमक मिला लें। इसके बाद इसमें पैरों को 15-20 मिनट तक डुबोकर रखें। अब पैरों को सादे पानी से धोकर सुखा लें।

सिरके का इस्तेमाल करें-आप जूतों में थोड़ा सा सफेद सिरका डालें। दरअसल सफेद सिरका दुर्गंध को खींचने का काम करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ज्यादातर बंद जूते और पेट पहनने से पैरों में बदबू की समस्या हो जाती है।

बेकिंग सोडा- इस्तेमाल से पैरों में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे। पैरों की बदबू दूर होने से संक्रमण का खतरा कम होगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टब गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। पैरों को तैयार मिश्रण में 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें।

गुलाब जल- जिसके लिए पैरों को साबुन से अच्छी तरह धो लें और उन पर गुलाब जल छिड़कें। साथ ही पैरों को सुखा लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

नींबू- नींबू का एक टुकड़ा लें और इसे पैरों पर 5 मिनट तक रगड़ें। फिर सादे पानी से धोकर सुखा लें।

टैल्कम पाउडर- पैर और जूते पहनने से पहले टैल्कम पाउडर छिड़कें।

Related News