ठंड के मौसम में नसों में दर्द होना आम बात है। नसों में दर्द एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है जो नसों को बहुत ज्यादा प्रभावित करती है। यदि इसके पीछे के कारणों की बात करें तो ये कई हो सकते हैं। मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी या तंत्रिका की चोट, अत्यधिक शराब पीना, कोई भी दवा, विटामिन बी 12 या बी 1 की कमी, नसों को कम रक्त की आपूर्ति, मधुमेह, दिल का दौरा संक्रमण शामिल हैं। नसों के दर्द का इलाज कई तरह से किया जा सकता है। यदि आपका दर्द बढ़ गया है तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

सेब का सिरका पिएं- सेब आंखों के लिए फायदेमंद होता है और इसके साथ ही सेब का सिरका पीने से नसों के दर्द में आराम मिलता है. आपको बता दें कि सेब के सिरके में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम होता है जो नसों के दर्द से राहत पाने के लिए जरूरी है। जिसके साथ ही एप्पल साइडर विनेगर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और इसे पीने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 2-3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। टेस्ट के लिए 1 चम्मच शहद मिलाएं। जिसके बाद इसे अच्छे से मिलाकर पी लें। ऐसा हफ्ते में दिन में दो बार करें।

सेंधा नमक का प्रयोग करें- नहाते समय सेंधा नमक का प्रयोग करने से नसों के दर्द में आराम मिलता है। जी हां, नमक मैग्नीशियम से भरपूर होता है। जिसके लिए नहाने के पानी में 2 कप सेंधा नमक मिलाएं। और जब नमक पूरी तरह से घुल जाए तो दर्द वाली जगह को लगभग आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

हल्दी लें- आयुर्वेद में हल्दी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नसों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। अपने दैनिक आहार में शामिल करें। इसके लिए एक गिलास दूध में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। साथ में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर भी मिला लें। इस दूध को गर्म करके पियें और ऐसा हफ्ते में एक बार दिन में एक बार करें।

Related News