हर उत्पाद हर जगह सफल नहीं हो सकता। किसी भी उत्पाद को किसी विशेष क्षेत्र में सफल होने के लिए पर्यावरण के साथ कई अन्य शर्तें शामिल हैं। उदाहरण के लिए, आप एक सेवा उत्पाद प्रदान कर रहे हैं। यदि आपका व्यवसाय किसी एक राज्य में अच्छा कर रहा है तो आप बिना किसी देरी के इसे अन्य राज्यों में फैला सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यापार में स्थितियां समान नहीं हैं।

सफलता की कुंजी | How to stay Focused? - Powerful Motivational Video in  Hindi by Him-eesh - YouTube
यदि आपने अपने व्यवसाय का विस्तार किया है, तो यह बहुत संभावना है कि यदि आपका व्यवसाय किसी कारण से एक राज्य में अच्छा नहीं कर रहा है, तो आप उस राज्य में अपना व्यवसाय चलाना जारी रख सकते हैं। व्यापार में सबसे बड़ी जरूरत दृढ़ता है। यदि आपके पास एक व्यवसाय है, तो आपके पास आय के कई स्रोत हैं। आप किसी राज्य के व्यवसाय को बंद या अपग्रेड करके व्यवसाय में बने रह सकते हैं।

उत्पादन और वितरण दोनों अलग-अलग क्षेत्र हैं। दोनों को संतुलित करने से व्यवसाय फलता-फूलता है। अकेले उत्पादन महत्वपूर्ण नहीं है। आजकल बाजार में एक नई चर्चा चल रही है। एक उत्पाद सिर्फ एक उत्पाद बनाने के बारे में नहीं है, बल्कि इसे बेचने के बाद पैसा बनाने के बारे में भी है। अन्यथा ऐसे उत्पादन का अर्थ क्या है। वास्तव में, उत्पादन बिक्री जितना महत्वपूर्ण नहीं है। इसीलिए हर संस्थान में बिक्री विभाग को अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।

सफलता की कुंजी: जॉब, बिजनेस और करियर में सफलता प्राप्त करने में आ रही है  बाधा तो इन बातों को जान लें - Techplanet Blogsite | DailyHunt

कहानी कहने का अर्थ है कि समय के साथ आपने अपने उत्पाद को अपनी क्षमता के अनुसार फैला दिया ताकि आप व्यवसाय के साथ आने वाले झटकों को झेल सकें। व्यवसाय में किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि यह हर समय होगा। इसलिए अपनी आय का एक निश्चित हिस्सा पहले ही निवेश करते रहें। एक बहु-लाभ के चक्कर में एक ही स्थान के लाभों को न देखें। इसलिए भविष्य के बदलावों को संभालने के लिए तैयार रहें।

Related News