घर की दीवारों पर इधर-उधर भागने वाली छिपकलियां किसी को भी पसंद नहीं आती हैं। आज के समय में आपको हर घर में छिपकली मिल जाएगी। छिपकलियां न सिर्फ देखने में गंदी दिखती हैं बल्कि सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकती हैं। छिपकलियों के मल और लार में साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है, जिससे फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप छिपकली को घर से भगाने का कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको वह उपाय बताने जा रहे हैं।

छिपकलियों को भगाने के कारगर उपाय-

काली मिर्च स्प्रे - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, काली मिर्च स्प्रे के इस्तेमाल से भी छिपकलियों को आसानी से भगाया जा सकता है। इस स्प्रे को बनाने के लिए आपको किसी तरह के केमिकल की जरूरत नहीं है। इसे बनाने के बजाय आप काली मिर्च के पाउडर को पानी में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भरकर घर की दीवारों पर छिड़क दें, जहां छिपकली होने की संभावना ज्यादा हो. दरअसल, इसकी तेज गंध से छिपकली घर के अंदर नहीं आएगी।

कॉफी- छिपकलियों को भगाने के लिए आप कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए कॉफी पाउडर में तंबाकू मिलाकर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। जिसके बाद जहां छिपकली ज्यादा आती है वहां डाल दें।

लहसुन और प्याज- बता दे की, एक स्प्रे बोतल में प्याज का रस और पानी भरने के बाद इसमें लहसुन के रस की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह हिलाएं। फिर इसे घर के कोने-कोने में छिड़क दें, जहां भी छिपकली सबसे ज्यादा आए। इससे छिपकलियां भी भाग जाती हैं।

प्याज- प्याज को स्लाइस में काटकर धागे से लटकाकर छिपकली भाग जाती है। प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जिससे दुर्गंध आती है और छिपकली भाग जाती है।

बर्फ का ठंडा पानी - बता दे की, ठंडा पानी छिपकलियों को भगाने में भी मदद कर सकता है। जब आपको छिपकली दिखे तो उस पर ठंडा पानी छिड़कें।

Related News