सेहत के लिए हरसिंगार के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं। यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आपको बता दें कि ये शरीर की सूजन, जलन, सर्दी, खांसी और पेट में कीड़े की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं। आज हम आपको इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताते हैं।

गठिया के दर्द में- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गठिया के दौरान हाथ, पैर और घुटनों में बहुत दर्द होता है। ऐसे में हरसिंगार के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर और छान कर पी सकते हैं। इसका सेवन खाली पेट करें। बदलते मौसम की वजह से कई बार सर्दी-जुकाम और सिर दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हरसिंगार के पत्तों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और सर्दी और खांसी को रोकते हैं। जी हां और इसके लिए आप इन पत्तों को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें।

पेट में कीड़े- बच्चों को अक्सर पेट में कीड़े होने की समस्या होती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए हरसिंगार के पत्तों का अर्क लेना चाहिए। हां, इसमें वास्तव में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। ये कीड़ों को खत्म करने में मदद करते हैं।

घाव भरने में फायदेमंद- बता दे की, कई बार घाव समय पर नहीं भर पाते हैं। ऐसे में हरसिंगार की पत्तियों में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये घावों को जल्दी भरने का काम करते हैं। इसके अलावा ये घावों के दर्द से भी राहत दिलाते हैं और इसके लिए इसकी पत्तियों को पीसकर लेप बना लें। इसे घाव पर लगाएं।

Related News