यदि आपका वजन नहीं बढ़ रहा है और आप दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो हम आपके लिए खुशखबरी लेकर आए हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ कुछ चीजें खा सकते हैं जिससे आपको फायदा होगा और कुछ ही हफ्तों में आपका वजन बढ़ जाएगा।

दूध और घी- कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दूध सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. घी में सैचुरेटेड फैट के साथ कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने में मदद करती है। इससे आप रात को गर्म दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पी सकते हैं। इससे कुछ हफ़्तों तक आपका वज़न बढ़ जाएगा.

दूध और केला- वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला का मिश्रण सबसे अच्छा होता है. केले में विटामिन, फोलिक एसिड, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की अन्य जरूरतों को भी पूरा करते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए दूध और केले का शेक बना सकते हैं। इसके अलावा सुबह के समय 5-6 केले 1-2 गिलास दूध के साथ सेवन करें, इससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ेगा।

दूध और खजूर- दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। जिसके साथ ही खजूर को भी सुपरफूड की श्रेणी में शामिल किया जाता है। अगर दोनों का एक साथ सेवन किया जाए तो कमजोरी दूर होने के साथ-साथ शरीर को पोषण भी मिलेगा। दूध कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है और खजूर ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर होता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इसका सेवन करने के लिए थोड़े से दूध में 1-2 खजूर डालकर धीमी आंच पर पकाएं और फिर खत्म कर लें.

Related News