लोग अपनी तनाव भरी जिंदगी से थोड़ी राहत पाने के लिए वेकेशन्स का प्लान बनाते हैं।अक्सर लोग अपने दोस्तों या फिर ग्रुप्स के साथ घूमना पसंद करतें हैं।
घूमने-फिरने का शौकीन कौन नहीं होता है।नई जगहों पर यात्रा करने का एक अच्छा अनुभव जरूर हो सकता है।
हालांकि, अब सोलो ट्रैवलिंग का चलन भी बढ़ा रहा है।अकेले यात्रा करने का फैसला थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है।लेकिन अगर आप सोलो ट्रैवलिंग का मन बना रही हैं, तो आपको सुरक्षा के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है।ये बात महिला और पुरुष दोनों पर समान रूप से लागू होती हैं।आइये जाने

आसानी से न करें भरोसा
अगर आप अकेले में यात्रा कर रही हैं, तो आप अनजान जगह पर किसी पर भी आसानी से भरोसा न करें। ये आपकी सुरक्षा के लिहाज़ से भी ठीक नहीं है।लोग आपकी झूठी दोस्ती का फायदा उठा सकते हैं।
जगह के बारे में जानकारी जरूरी
सोलो ट्रैवल करने के लिए जरूरी है कि आप जिस जगह पर ट्रैवलिंग का प्लान कर रही हैं, उसके बारे में अच्छी तरह जान लें।कई बार हम एक्साइटमेंट में जाने का प्लान बना लेते हैं, लेकिन वहां पहुंचने पर हमें समझ नहीं आता कि आगे कैसे बढ़ा जाए।इसलिए आप अपने दोस्तों या फिर इंटरनेट की सहायता जरूर लें।जिस जगह आपने घूमने का प्लान बनाया है, उस जगह के नजदीक ठहरने या फिर खाना-पीने वाली जगहों के बारे में पहले से ही जानकारी इकट्ठी कर लें।


संपर्क बना कर रखें
आप जहां भी ट्रैवल कर रही हों, सबसे जरूरी बात उस जगह के बारे में अपने पेरेंट्स और दोस्तों को जरूर बताएं।साथ ही आप लगातार अपने पारिवारिक सदस्यों और दोस्तों के साथ संपर्क बनाकर रखें।हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोई यह जानता है कि आप कहा है। अगर आप घूमने-फिरने का प्लान कर रही हैं, कोशिश करें कि बैंक एटीएम की जानकारी जरूर रखें और पूरा कैश एक जगह पर न रखें।


रखें सेफ्टी किट
सोलो ट्रैवलिंग के दौरान आप अपने साथ सेफ्टी किट जरूर रखें। इसमें आप पेपर स्प्रे, सीटी या फिर स्टन गन रख सकती हैं।आजकल महिला सुरक्षा को लेकर की सारी सेफ्टी किट बाजार में उपलब्ध हैं।इससे आप आसानी से कही भी घूम सकती हैं।

Related News