पहले के समय में शादियां जल्द होती थी और वातावण और हवा भी साफ़ थी। ऐसे में इंफर्टिलिटी (Infertility) जैसी समस्याएं कम ही सुनने को मिलती थीं. लेकिन आज के समय में लड़कियां करियर ओरिएं​टेड हैं, इसलिए वो जल्दी शादी करना पसंद नहीं करतीं. इसके अलावा प्रेगनेंसी भी अब कपल्स की प्लानिंग का हिस्सा है. देर से शादी के अलावा खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान आदि की वजह से बाद में प्रेगनेंसी प्लान करने में समस्या आती है। अगर आप भी प्रेग्नेंसी प्लान कर रहे हैं और इसमें आपको सफलता नहीं मिल रही है तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

ये बातें रखें ध्यान
– विशेषज्ञों का मानना है कि कंसीव करने के लिए सबसे बेहतर उम्र 30 साल तक है। 30 के बाद प्रजनन क्षमता कम होने लगती है और 35 साल के बाद ये गिरावट और ज्यादा तेजी से होने लगती है। इसलिए आपको उम्र का ध्यान रखना जरूरी है।


– वजन हमेशा कंट्रोल में रहना चाहिए। क्योंकि मोटापा भी इंफर्टिलिटी के बड़े कारणों में से एक है. आजकल हार्मोनल समस्याएं भी काफी बढ़ रही हैं, जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती हैं।

– गलत खानपान, बाहरी जंकफूड और फास्टफूड खाने का भी इस पर असर पड़ता है। इससे महिलाओं की प्रजनन क्षमता तो प्रभावित होती ही है। इस से पुरुष के शुक्राणुओं की श्रमता खराब होती है।

– सिगरेट और शराब आज के समय में स्टेटस सिंबल बन चुका है लेकिन ये बेहद नुकसानदायक होता है। स्मोकिंग से पुरुषों के स्पर्म की क्वालिटी पर फर्क आता है।

Related News