केदारनाथ जाना आजकल लोग बहुत पसंद करते हैं। यह शौक कई लोगों को होता है और कई लोग केदारनाथ जाना चाहते हैं क्योंकि वे भोलेनाथ के भक्त हैं। यदि आप भी केदारनाथ जाने की सोच रहे हैं तो उससे पहले हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

केदारनाथ यात्रा में इन बातों का रखें ध्यान

# आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सुनिश्चित करें कि आप केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण/पंजीकरण कर रहे हैं। रजिस्ट्रेशन कराना होगा। क्योंकि इसके बिना आप केदारनाथ धाम के दर्शन नहीं कर पाएंगे. केदारनाथ यात्रा को आप ऑनलाइन भी पंजीकृत कर सकते हैं।

# आप केदारनाथ यात्रा को ऑफलाइन भी रजिस्टर कर सकते हैं। जिसके लिए आपको देहरादून, ऋषिकेश या हरिद्वार में रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा मिलेगी। कई यात्री गौरीकुंड पहुंचते हैं और वहां से केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण कराते हैं।

# बता दे की, सर्दी हो या गर्मी, आप जून के महीने में केदारनाथ जा रहे हों या अक्टूबर के महीने में, हर समय ठंड का मौसम रहता है। हमेशा गर्म कपड़े साथ रखें।

# यदि आप केदारनाथ तक पैदल नहीं जा सकते हैं, तो आपको पालकी, घोड़े, खच्चर, पिठू आदि की सुविधा आसानी से मिल सकती है। ये सभी कीमतें यात्री के वजन के अनुसार बदलती रहती हैं।

#भोजन, पानी, विश्राम गृह, चिकित्सा, ऑक्सीजन, शौचालय आदि की सुविधा है। आपको खाने-पीने की कई दुकानें मिल जाएंगी जहां से आपको चाय-नाश्ता के साथ-साथ लंच आदि भी मिल जाएंगे।

Related News