जयपुर।सर्दी के मौसम में वायरल संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।इस मौसम में अपने स्वास्थ्य का आवश्यक ध्यान ना रखने के कारण खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं अधिक होती है। ठंड के मौसम में इम्युनिटी स्लो होने की वजह से हमारा शरीर बीमारियों से लड़ नहीं पाता है। इस मौसम में कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन का खतरा रहता है, लेकिन डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर आप इंफेक्शन से अपना बचाव कर सकते हैं।

अदरक को करें अपनी डाइट में शामिल—
अदरक में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा इसकी एंटी माइक्रोबियल और एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज का भी आपको फायदा मिलता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्लू में जी मिचलाने की दिक्कत में राहत देते हैं। वायरल इंफेक्शन से बचाव के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं।

लहसुन का करें सेवन—
लहसुन का इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए सभी करते ही हैं। खांसी और जुकाम में भी इसका सेवन लाभदायक माना जाता है। लहसुन में कैल्शियम, पोटैशियम और सल्फ्यूरिक कम्पाउंड होते हैं, जो इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया को रोकते हैं। इससे इम्यून फंक्शन ठीक रहता है।

दही का करें सेवन—
दही में कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन समेत कई तरह की प्रोबायोटिक प्रॉपर्टीज होती हैं।जो हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती हैं। इससे आप इंफेक्शन से लड़ पाते हैं। हालांकि अगर आपको पहले कफ की समस्या है, तो इसका सेवन ना करें।शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल कम्पाउंड होते हैं और इसलिए सर्दियों में इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है। यह बॉडी को हाइड्रेट रखता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व खांसी और गले की खराश में राहत दिलाते हैं।

Related News