यदि आज आप कुछ मीठा बनाने की सोच रहे हैं तो मीठे चावल बना सकते हैं. यह बनाने में आसान और खाने में मजेदार है। आइए हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

मीठे चावल बनाने के लिए सामग्री-

1/2 कप बासमती चावल (लंबे दाने वाले चावल)

2 टेबल स्पून घी

1/2 इंच लंबा दालचीनी का टुकड़ा

2 लौंग

2 हरी इलायची

1/3 कप चीनी (चीनी)

1/4 कप पानी

केसर की 10-15 किस्में, 1 टेबल स्पून दूध में घोला गया

1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

3 बादाम, कटे हुए

3-4 काजू, कटे हुए

5-6 किशमिश

2 पिस्ते, कटे हुए

2 कप पानी

मीठे चावल बनाने की विधि- बता दे की, सबसे पहले बासमती चावल को 3-4 बार पानी से धोकर 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. एक बर्तन में चावल को मध्यम आंच पर 2 कप पानी के साथ उबाल लें। चावल 90% पक जाने तक उबालें। बहुत नरम होने तक पकाएं। इसमें लगभग 8-10 मिनट का समय लगेगा। चावल पकाने में थोड़ा अधिक या कम समय लग सकता है।

अब जिसके बाद चावलों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए इन्हें छलनी में निकाल लीजिए. अब इसके बाद एक भारी तले की कड़ाही में घी डालकर धीमी आंच पर गर्म करते रहें। दालचीनी, लौंग और इलायची डालकर 30-40 सेकेंड तक भूनें। अब चीनी और 1/4 कप पानी डालें। अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट तक पकने दें। - जिसके बाद इसमें घुला हुआ केसर और इलायची पाउडर मिलाएं. अब इसके बाद चीनी के घुलने तक मिश्रण को चमचे से लगातार चलाते रहे. इसमें लगभग 1-2 मिनट का समय लगेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अब चीनी घुलने के बाद मिश्रण को मध्यम आंच पर उबलने के लिए रख दें. इसमें लगभग एक मिनट का समय लगेगा। जब मिश्रण में उबाल आने लगे तो इसमें पके हुए चावल डालें। फिर धीरे से मिलो। इसे तब तक मिलाएं जब तक चावल के एक-एक दाने का रंग पीला हो जाए। अब गैस की आंच को कम कर दें और इसे ढक्कन (या प्लेट) से ढक दें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि सारा पानी सूख जाए। इसमें लगभग 5-6 मिनट का समय लगेगा। गैस बंद कर दें और इसे 7-8 मिनट तक ठंडा होने दें। ढक्कन हटाकर बादाम, काजू, किशमिश और पिस्ता डालें। अच्छी तरह मिला लें और पीले चावलों को प्याले में निकाल लें।

Related News