रिले​शनशिप हो या फिर शादीशुदा जिंदगी, इन दोनों के लिए सेक्स बहुत बड़ी अहमियत रखता है। सेक्शुअल स्टेज कपल के बीच के बॉन्ड को भी अलग फेज में ले जाती है। हांलाकि जिंदगी में कई ऐसी चीजें हैं, जो कि इंटीमेसी को प्रभावित करती हैं, लेकिन स्मोकिंग को सेक्स लाइफ का सबसे बड़ा दुश्मन कहना लाजिमी होगा। स्मोकिंग से ब्लड फ्लो के प्रोसेस में बाधा पैदा होती है। जिसका सीधा असर पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर भी पड़ता है। इससे इरेक्शन में दिक्कत होती है। इससे सेक्स लाइफ को लेकर पुरुषों के कॉन्फिडेंस पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यह किसी भी रिश्ते के लिए सही नहीं है।

कमजोर सेक्स ड्राइव

सिगरेट या बीड़ी में मौजूद निकोटिन पुरुषों की सेक्स ड्राइव को बुरी तरह से प्रभावित करता है। निकोटिन से सेक्स की इच्छा घटने लगती है। जिसका असर कपल की इंटीमेसी पर पड़ता है।

इनफर्टिलिटी

कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि तंबाकू, स्मोकिंग एग्स में मौजूद डीएनए को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ स्पर्म्स को भी कमजोर करता है, जिससे इनफर्टिलिटी बढ़ती है। इसलिए फैमिली आगे बढ़ाना चाहते हैं तो स्मोकिंग आज ही छोड़ दें।

सांस लेने में दिक्कत

स्मोकिंग से फेफड़ें कमजोर होते हैं। जिससे व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होती है। सेक्स के दौरान इससे जल्दी ही थकान होने लगती है। इसका सेक्शुअल ऐक्टिविटी पर बुरा असर पड़ता है।

Related News