आज के समय में हर व्यक्ति अपना वजन कम करने की प्रक्रिया में लगा हुआ है। आजकल लोग कीटो डाइट को सबसे ज्यादा फॉलो करने लगे हैं। कीटो डाइट को फॉलो करने के तीन बेसिक फॉर्मूले होते हैं, इसमें फैट की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, प्रोटीन मध्यम मात्रा में होता है और कार्बोहाइड्रेट बेहद कम होता है। इसे लो कार्ब डाइट भी कहा जा सकता है। किसी भी वेट लॉस डाइट का असर तभी होता है, जब आप उसके नियमों का ठीक से पालन करते हैं। ज्यादातर लोग बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के वजन घटाने के लिए कीटो डाइट को फॉलो करना शुरू कर देते हैं और कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे शरीर को फायदा होने के बजाय नुकसान होता है। अब आज हम आपको बताते हैं कि लोग क्या गलतियां करते हैं।

कीटो डाइट में लोग करते हैं ये गलतियां- कीटो डाइट में स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन करना होता है और फलों को सीमित मात्रा में ही लेना होता है। जिसके अलावा कीटो फूड लिस्ट के अनुसार आपको बहुत अधिक मात्रा में फैट को शामिल करना होता है। हां, क्योंकि यह आपको कीटोसिस में ले जाता है, जो एक प्रकार की चयापचय अवस्था है। यह शरीर को कार्ब्स की जगह फैट बर्न करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे वजन कम होता है। कार्बोस लगभग हर चीज में मौजूद होते हैं और वसा विभिन्न रूपों में आता है, जिनमें से सभी स्वस्थ नहीं होते हैं। कीटो डाइट में लोग गलतियां करते हैं। वह स्वस्थ वसा को अस्वास्थ्यकर वसा से बदल देता है, कम कार्ब्स को उच्च कार्ब्स से बदल देता है।

कीटो डाइट में कम पानी पिएं - यदि आप कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं तो कीटो फूड्स के सेवन पर ही ध्यान न दें बल्कि लिक्विड भी शामिल करें। कीटो डाइट में पानी पीना भी बहुत जरूरी है। कीटो डाइट का पालन करते समय शरीर में तरल पदार्थ की कमी के कारण आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है।

आप जो भी सब्जी करें उसमें शामिल है - ध्यान रखें कि सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट होता है और ऐसे में सब्जियों के सेवन के दौरान इसकी मात्रा पर ध्यान दें। केवल उन्हीं सब्जियों को शामिल करें, जिनमें कार्ब्स की मात्रा बहुत कम हो। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन करेंगे, जिससे कीटो आहार शरीर को प्रभावित नहीं करेगा। आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, ब्रोकली, फूलगोभी, शिमला मिर्च, खीरा, पत्ता गोभी, शतावरी आदि का सेवन करना चाहिए।

Related News