यदि आप राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप राजस्थानी खाने का मजा ले सकते हैं।

जयपुर- बता दे की, जयपुर के मिश्री मावा और रबारी घेवर अपने स्वादिष्ट, मसालेदार और चटपटे भोजन के लिए प्रसिद्ध हैं। जयपुर में अगर यदि जयपुरी गट्टा और घेवर खाएंगे तो मजा आएगा। जयपुर के गट्टे की सब्जी पूरी खानी चाहिए। दाल बाती-चूरमा भी इस जगह की शान है। रबड़ी-पनीर के घेवर और मिश्री मावा यहां प्रसिद्ध हैं।

करौली की गजक- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, भरतपुर के करौली जिले की गजक सबसे स्वादिष्ट होती है। गुड़ से बनी यह स्वादिष्ट गजक मुंह में रखते ही घुल जाती है। यहां की गलियों में गजक की महक है।

नसीराबाद का कचौरा : नसीराबाद की कचौरा-कचौरी हर जगह मिलती है, मगर अजमेर के नसीराबाद शहर के कचौरा आपने नहीं खाया तो क्या खाया? चटनी कई तरह की होती है जो आपको पसंद आएगी।

बीकानेर के रसगुल्ला और भुजिया- बीकानेर शहर में रसगुल्ला, भुजिया और पापड़ खाने के लिए सभी जाते हैं और एक बार आप भी जरूर जाएं क्योंकि यहां जाकर आपको इन सब चीजों को खाने में मजा आएगा.

कोटा कचौरी- बता दे की, कोटा कचौरी का स्वाद कोटा के लोगों की जुबान पर रहता है. यहां की उड़द की दाल से बनी खास कचौरी सभी को पसंद आती है. कोटा में 350 से अधिक दुकानों और लगभग इतने ही स्टालों पर प्रतिदिन 4 लाख से अधिक कचौरी बिकती हैं।

Related News