गर्मियों के मौसम में कई बार मसालेदार चीजों को खाने में अच्छा नहीं लगता है। कभी-कभी एक जैसा खाना खाने से आप इतने बोर हो जाते हैं कि आपको कुछ अलग खाने का मन करता है। लेकिन क्या खाएं ताकि आपको रसोई में घंटों बिताना न पड़े और यह स्वादिष्ट भी हो। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है, तो आप घर पर इमली के चावल ट्राई कर सकते हैं। यह साउथ इंडियन डिश बनाने में भी आसान है और काफी स्वादिष्ट भी।

Tamarind Rice,tamrind,rice recipe,ho | vahrehvah

सामग्री: 1 कप पका हुआ चावल, 2 टेबलस्पून घी, 2-3 साबुत लाल मिर्च, 1 टीस्पून राई, 1 टेबलस्पून उड़द की दाल, 1 टीस्पून चना दाल, एक टहनी करी पत्ता, 1 टीस्पून हींग, स्वाद के लिए नमक, 40 ग्राम इमली का पल्प। , 1 टी स्पून मिर्च पाउडर, 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, मूंगफली, तेल और 1/4 टीस्पून गुड़।

इमली के चावल बनाने के लिए सबसे पहले इमली के गूदे को थोड़े से पानी में भिगो दें। अब पैन को गैस पर रखें और तेल डालें और इसे गर्म होने दें। फिर मूंगफली, चना और उड़द दाल डालकर भूनें। फिर इसमें करी पत्ता, राई और साबुत लाल मिर्च डालें। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। फिर पानी के साथ हल्दी, हींग, पिसी लाल मिर्च और गुड़ और इमली का पल्प डालकर स्वादानुसार नमक डालें और गाढ़ा घोल बनने तक पकाएं। फिर पके हुए चावल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। फिर गर्मागर्म सर्व करें। दक्षिण भारतीय इसे सांभर के साथ खाते हैं। लेकिन आप नारियल की चटनी के साथ परोसें।

You must have eaten cumin rice, casserole or biryani many times, but the  taste of tamarind rice will be less tasty, how to make tamarind rice in  this way? | lifestyle News

इमली का चावल स्वाद में थोड़ा खट्टा-मीठा होता है। यह व्यंजन दक्षिण भारत में बहुत लोकप्रिय है। जब भी आप इसे बनाएं तो चावल को पहले ही पका लें। जैसे अगर आप शाम को बनाने के लिए सुबह पके हुए चावल का उपयोग करते हैं। यह चावल को अलग रखेगा और खाने और देखने पर दोनों को अधिक स्वादिष्ट बना देगा।

Related News