लोगों को ठंड के मौसम में घूमने का बहुत शौक होता है और इस मौसम में बर्फीली जगहों पर घूमने का मजा ही कुछ और होता है। यही कारण है कि सर्दी का मौसम आते ही लोग बर्फ से ढकी जगह पर घूमने का प्लान बनाते हैं। हर बार लोग ऐसे में नई जगह तलाशते हैं। अब आप भी उसी लिस्ट में हैं और अगर आपने मनाली और लद्दाख जैसी जगहों का लुत्फ उठाया है तो आप इस सर्दी में पटनीटॉप घूमने का प्लान कर सकते हैं। आज हम आपको यहां घूमने के लिए बेस्ट जगह के बारे में बताते हैं।

* सबसे खूबसूरत मथाटोप पटनीटॉप की जगह है और पर्यटकों के लिए प्यारी जगह है। खूबसूरत जगह पटनीटॉप से ​​करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सर्दियों के मौसम में हमेशा बर्फ की चादर बिछी रहती है और आप यहां जाकर ढेर सारी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।

* कुद पार्क की खूबसूरती बेहद खूबसूरत है। खूबसूरत फूलों के लिए बेहद मशहूर है और यहां कभी भी घूमना खास होता है। आप पटनीटॉप में एक खूबसूरत पार्क की तलाश में हैं, लेकिन कुड पार्क से आपको कहीं और खूबसूरत जगह नहीं मिलेगी। यहां आप जमकर एन्जॉय कर सकते हैं।

* नत्थाटोप जम्मू के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। पटनीटॉप के करीब है। आप सर्दियों के मौसम में किसी खूबसूरत जगह की तलाश में हैं तो यह आपके लिए घूमने की सबसे बेस्ट जगह हो सकती है। यहां जाकर और एन्जॉय करने के बाद आपको बहुत अच्छा लगेगा।

* पटनीटॉप से ​​कुछ ही दूरी पर पहाड़ियों पर बिल्लू की पौड़ी स्थित है। नजारा और खूबसूरती पर्यटकों को बेहद पसंद आती है। यहां तक ​​पहुंचने के लिए लोगों को 270 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं और कपल्स के लिए यह सबसे खास जगह है।

* पटनीटॉप के पास नाग मंदिर स्थित है, और यह देखने के लिए एक खूबसूरत जगह है।यह मंदिर करीब 600 साल पुराना है। नाग पंचमी के दौरान यहां भक्तों की भीड़ उमड़ती है, मगर घूमने का मन हो तो आप यहां जा सकते हैं।

Related News