लघु बचत योजना के ग्राहकों के लिए एक विशेष सुविधा शुरू की गई है, जिसकी मदद से डाकघर लघु बचत योजना खाताधारक कहीं से भी अपने खातों का पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवा को सक्रिय करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि छोटी बचत योजनाओं की ई-पासबुक सुविधा शुरू की गई है।

बता दे की, ई-पासबुक फीचर की मदद से कोई भी खाताधारक छोटी बचत योजनाओं के तहत कुछ ही मिनटों में अपना बैलेंस चेक कर सकता है। डाक विभाग द्वारा 12 अक्टूबर 2022 को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि लोगों को आसान सुविधा प्रदान करने और प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए इस सुविधा को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। कोई भी ग्राहक पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी बचत योजनाओं के तहत कभी भी और कहीं भी खाता विवरण प्राप्त कर सकता है। यह ई-पासबुक सुविधा के तहत किया जा सकता है। ई-पासबुक सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आपके पास खाते से जुड़ा एक पंजीकृत नंबर होना चाहिए।

ई-पासबुक के तहत क्या सुविधाएं हैं?

आप इस सुविधा की मदद से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

बता दे की, आप मिनी स्टेटमेंट भी डाउनलोड कर सकते हैं, जिसे पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड किया जाएगा। सुकन्या समृद्धि योजना, डाकघर बचत खाता और पीपीएफ योजना के लिए मिनी स्टेटमेंट उपलब्ध होंगे। भविष्य में अन्य योजनाओं के लिए भी यह सुविधा प्रदान की जाएगी। मिनी स्टेटमेंट में पिछले 10 ट्रांजैक्शन होंगे।

पूर्ण विवरण जारी करने की सुविधा भी है, जिसके तहत निर्धारित समय के दौरान विवरण को डाउनलोड किया जा सकता है।

ई-पासबुक: पीपीएफ, सेविंग अकाउंट, सुकन्या समृद्धि अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

सबसे पहले ई-पासबुक लिंक indiapost.gov.in या ippbonline.com पर जाएं।

अब मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड डालकर लॉगइन करें और ओटीपी डालें।

जिसके बाद यहां दिए गए ई-पासबुक वाले विकल्प को चुनें।

अब आपको योजना प्रकार, खाता संख्या, पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा, आगे बढ़ें पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करके सत्यापित करें।

जिसके बाद आप बैलेंस की जानकारी, मिनी स्टेटमेंट, फुल स्टेटमेंट का विकल्प चुन सकते हैं।

यदि आपको इस सुविधा का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या मोबाइल नंबर में त्रुटि दिखाई दे रही है, तो आप इसे ठीक करने के लिए संबंधित डाकघर से संपर्क कर सकते हैं।

Related News