विश्व कैंसर दिवस 2022 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस गंभीर बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने, लक्षणों की पहचान करने और इससे बचाव के तरीकों के लिए यह दिन मनाया जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पुरुषों में कैंसर होने पर दिखाई देते हैं।

निगलने में कठिनाई- कुछ लोगों को कैंसर के कारण समय-समय पर निगलने में परेशानी होती है। निगलने में दिक्कत के साथ-साथ आपका वजन भी अचानक कम हो रहा है या उल्टी हो रही है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। आपको गले या पेट के कैंसर की जाँच कर सकता है।

सीने में जलन- यदि आपको सीने में जलन महसूस होती है और यह जलन आहार बदलने के बाद भी कम नहीं होती है, तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए। सीने में बहुत अधिक जलन पेट या गले के कैंसर से जुड़ी हो सकती है।

मुंह में बदलाव- अगर आप धूम्रपान करते हैं या तंबाकू खाते हैं तो आपको मुंह का कैंसर हो सकता है। इससे आपके मुंह और होठों पर सफेद, लाल, भूरे या पीले धब्बे दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा आपको मुंह में छाले जैसा दिखने वाला दर्द भी महसूस हो सकता है।

तेजी से वजन कम होना- कई बार आपका वजन बिना किसी प्रयास के तेजी से घटने लगता है तो यह तनाव या थायराइड के कारण हो सकता है। जी हां, और इन समस्याओं के बिना भी अगर आपका वजन तेजी से घट रहा है तो यह अग्न्याशय, पेट या फेफड़ों के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

छाती में बदलाव- छाती में किसी भी तरह की गांठ महसूस होना पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है। वैसे तो आमतौर पर पुरुष ब्रेस्ट से जुड़े इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं और इस वजह से इसका पता काफी एडवांस स्टेज में जाकर पता चल जाता है।

थकान- कई तरह के कैंसर में बहुत थकान महसूस होती है। अगर आपको भी ऐसे ही बहुत थकान महसूस होती है और इस वजह से आप अपना दैनिक काम नहीं कर पा रहे हैं तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Related News