आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। जिससे बाल पतले, कमजोर और बेजान दिखने लगते हैं। हालांकि, ये हमारे गलत खान-पान का नतीजा होते हैं और कई बार किसी बीमारी या दवा के साइड इफेक्ट भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। बालों का झड़ना कभी-कभी बायोटिन की कमी के कारण होता है। बायोटिन एक विटामिन है जो बालों के विकास, बालों के झड़ने को रोकने और त्वचा की चमक और नाखूनों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। जिसके लिए लड़कियां, महिलाएं महंगे केराटिन या किसी अन्य हेयर ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं, आहार में कुछ बायोटिन युक्त चीजों को शामिल करने से समस्या खत्म हो सकती है। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

बाजरा- बाजरा बायोटिन से भरपूर होता है। आपके शरीर में बायोटिन की कमी को दूर करते हुए सभी पोषक तत्व प्रदान करता है। यह गर्म हो जाता है, जिससे आपके शरीर को ठंड के प्रभाव से बचाया जा सकता है।

शकरकंद- शकरकंद को भी बायोटिन का सुपर सोर्स माना जाता है।रोजाना शकरकंद का सेवन करने से शरीर में बायोटिन की कमी दूर हो जाती है। शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है और दिल स्वस्थ रहता है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

मशरूम- पिज्जा या नूडल्स में टॉपिंग के तौर पर इस्तेमाल होने वाले मशरूम में भी बायोटिन की अच्छी मात्रा होती है। मशरूम विटामिन डी, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं।

पालक- आयरन, विटामिन, मिनरल, फाइबर और क्लोरोफिल से भरपूर पालक का सेवन भी आपके शरीर में बायोटिन की कमी को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपकी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

केला- यदि कोई व्यक्ति रोज एक केला खाता है तो उसके शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. दरअसल केला कार्ब्स, फाइबर, विटामिन बी, कॉपर, पोटैशियम और बायोटिन से भरपूर होता है। रोजाना केले का सेवन करने से बालों को फायदा होता है।

Related News